स्काउट्स एवं गाइड्स ने वीर नारायण सिंह की जयंती पर शहादत को किया याद

वीर नारायण सिंह: छत्तीसगढ़ के अमर सपूत की शहादत और वीरता को किया नमन

Pushpraj Singh Thakur
2 Min Read

चरोदा। शासकीय हाई स्कूल चरोदा के स्काउट्स एंड गाइड्स के विद्यार्थियों ने वीर नारायण सिंह की जयंती पर उनकी वीरता और बलिदान को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। इस कार्यक्रम का आयोजन भारत स्काउट्स एंड गाइड्स छत्तीसगढ़ के विभिन्न पदाधिकारियों के मार्गदर्शन में किया गया।

कार्यक्रम में राज्य आयुक्त डॉ. सोमनाथ यादव, राज्य सचिव श्री कैलाश सोनी, जिला शिक्षा अधिकारी श्री हिमांशु भारतीय, विकासखंड शिक्षा अधिकारी श्री के.एन. वर्मा, सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी श्री सतीश माहेश्वरी एवं श्री नरेश वर्मा, जिला सचिव श्री जगदीश साहू, जिला संगठन आयुक्त (स्काउट) श्री सूरज कसार, जिला संगठन आयुक्त (गाइड) श्रीमती नेहा उपाध्याय, विकासखंड सचिव श्री संजीव पटेल और शाला प्रभारी श्रीमती कविता ध्रुव ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

कार्यक्रम में वीर नारायण सिंह के जीवन और उनकी शहादत को विस्तार से प्रस्तुत किया गया। वक्ताओं ने बताया कि कैसे सोनाखान के इस वीर सपूत ने अंग्रेजों के खिलाफ संघर्ष कर छत्तीसगढ़ में क्रांति की अलख जगाई। वीर नारायण सिंह ने अपने दृढ़ संकल्प और साहस से अंग्रेजों को लोहे के चने चबाने पर मजबूर कर दिया। उन्होंने छत्तीसगढ़ के लोगों को अन्याय के खिलाफ खड़े होने का साहस और प्रेरणा दी। उनकी वीरता के कारण सोनाखान को एक विशेष पहचान मिली और वीर नारायण सिंह को सोनाखान की माटी का सपूत कहा जाता है।

इस अवसर पर विद्यार्थियों और उपस्थित जनसमूह ने उनके बलिदान को याद करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की। कार्यक्रम में स्काउट्स और गाइड्स ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दीं, जिनमें वीर नारायण सिंह की जीवनगाथा पर आधारित नाट्य प्रस्तुति प्रमुख रही।

जनमानस के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम ने शहीद वीर नारायण सिंह के संघर्ष और देशभक्ति की भावना को नई पीढ़ी तक पहुंचाने का काम किया। सभी ने उनके आदर्शों को आत्मसात करने का संकल्प लिया और कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ।

Share This Article
Follow:
आप सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं एवं वर्तमान में India News के जिला ब्यूरोचीफ के रूप में काम कर रहे हैं। आप सॉफ्टवेयर डेवलपर एवं डिजाइनर भी हैं।

You cannot copy content of this page